Ola Krutrim ai Use , Review | Krutrim ai VS Chatgpt .

भारत के पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चटै बॉट ‘krutrim ai ‘ को ola के founder ने लॉन्च कर दिया है। OpenAI के ChatGPT  जैसे तमाम ai tools के compatiter के रूप में पेश किये गए |

 Krutrim ai
Ola Krutrim ai Use , Review | Krutrim ai VS Chatgpt

इस AI चटै बॉट को regional डाटा, ज्ञान और languages के आधार पर प्रशिक्षित किया गया है। इससे पहले ओला के प्रमुख  कार्यकारी  officer (CEO) भावेश अग्रवाल ने बताया था कि AI सांस्कृति क समावेश के लिए एक बहुत मजबतू  power बनने जा रहा है। भारत के इतिहास में ये पहली बार हुआ है।

What is Krutrim AI :

यह एक विशषे प्रकार का कृत्रिम बुध्धिम्त्ता  (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) system कहा जा सकता है जो सजृनात्मक और स्वास्थ्य से जड़ुे field मेंअपनी अनूठी  पहचान बनाने के लिए विकसित किया गया है।krutrim ai का उद्देश्य मानव समाज को आगे बढ़ाने में सहायक करना है, साथ ही स्वास्थ्य और जीवन की गणु वत्ता को बढ़ाने का प्रयास करना है। इसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जा सकता है, जैसे की  स्वास्थ्य देखभाल, उत्पादन, शिक्षा, और कल्चरल एप्लीकेशन्स। यह tool अलग अलग धाराओं के साथ एकीकृत होकर इंटेलिजेंट निर्णय लेने की क्षमता बनाए रखता है ताकि समस्याओं का समाधान हो सके और समाज में सकारात्मक परिणाम हो सकें।

Krutrim ai के डिजाइन में इतने सारे important elements हैं जो इसे एक powerful और safe सिस्टम बनाता हैं। सबसे पहले, इसमें education के लिए बड़े data sets से सीखने की क्षमता होती है, जिससे krutrim ai नई जानकारी को समझने में कुशल होता हैऔर अपने निर्णय को बेहतर बना  सकता है। 

दुसरे  इसमें nural network जैसी तकनीकियों का उपयोग होता है जो brain like straucture को mixup करने में सक्षम हैं, जिससे इसकी सोचने की क्षमता मजबतू होती है। Tool को एक समझदार interface के साथ contact करनेकी क्षमता भी होती है, जिससे यह human के साथ सहयोग कर सकता हैऔर सवालों का उत्तर देने में सहायता कर सकता है।

Usage of Krutrim AI :

krutrim ai में safety भी महत्वपर्णू हैं  ताकि यह personal information की सुरक्षा  को बनाए रख सके और गड़बड़ी ना हो सके।एक उदाहरण के रूप में, krutrim ai को स्वास्थ्य सेवाओं में उपयोग किया जा सकता है जिसमें यह रोगों के पूर्वानुमान  और treatment के लिए सहायता कर सकें। यह रोगी की चिकित्सा इतिहास, उनके लबै रिपोर्ट्स और आदर्श रोग picture के माध्यम से विज्ञान, आरोग्य और टेक्नोलॉजी में change ला सकतेहै।

Krutrim AI voice features को भी सपोर्ट करता है, जिससे user अपनी आवाज से chatbot को कमांड दे सकते हैं। इसे 2 (krutrim और krutrim pro) version में लॉन्च किया गया है। krutrim सामान्य स्तर का काम करने में  सक्षम है, जबकि krutrim pro टेक्स्ट, speech और vision भी सपोर्ट करता है। 

  • वर्तमान  में यह मराठी, हिंदी,  बंगाली , तमिल, तेलगु  और गजुराती समेत कुल 10 भाषाओं को सपोर्ट करता हैऔर भविष्य में यह कुल 22 भाषाओं को सपोर्ट करेगा। इसके अलावा krutrim ai का use कर कविता और कहानी भी लिख सकेंगे users Krutrim AI chatbot की मदद से users वर्तमान  में उपलब्ध किसी भी भाषा में आसानी से कविता और कहानी लिख सकेंगे।
  • यह C++ और java समेत कई अन्य programming language के code को लिखने में भी सक्षम है। इससे reasoning और maths के कठिन सवालों को भी हल कि या जा सकता है। इसे केवल 3 महीने में taiyar किया गया है। यह GPT-4 के मुकाबले अलग भाषा में लिखने में काफी बेहतर है।
  • इसकी की उपलब्धता Krutrim AI के official website पर इसके सारे detail लाइव हैऔर इच्छुक users अपने फोन नबंर का उपयोग करके register या log in कर सकते हैं। Chatbot users के हमेशा up to date के लिए उपलब्ध होगा, कंपनी उन्हें सन्देश  और ईमेल के माध्यम से सचिूचित करेगी।
  • india में एक revolution की तरह आया है, लोग आसनी से ai के important को समझ सकते हैं। ये tool बहुत बड़े level पर use हो रहा है | 
  • Customer service : – krutrim ai customer के सवालों का जवाब multiple languages में दे सकता है, ये इसकी खासियत है,आप अपने client के लिए आसनी से भाषा choose कर सवाल जवाब कर पाते है।
  • Education: – krutrim ai का use कर personalised learning experience लेपातेहैं, वो सारे students, चाहे वो किसी भी age group के हो। या किसी subject के हो।
  • Healthcare : – krutrim ai का। इस्तेमाल कर हम बहुत से नए diagnostic tools develop कर सकते हैं और इसका use treatment में करते है।

इस ai को बहुत ही accessible और affordable बनाया गया है bussiness और personal use के लिए |

Key factor of Krutrim:-

Multilingual: krutrim ai एक multiple languages को समझनेवाला tool है, येआपको अलग अलग इंडि यन language मेंtext generate कर सकता है। 20 सेज्यादा इंडि यन language में।,हि दं ी , मराठी, पजं ाबी, तले ग,ु ओड़ि या, तमि ल और आसानी सेsearch भी कर सकतेहै।

Large language model: Krutrim ai एक significant language model trained हैं,जो की text और code के heavy data sets सेबना है। krutrim इस तरह process होता हैकी ज्यादा सेज्यादा creativity नि कले ,informative text मि ले।

Open source: Krutrim ai की सबसेखास बात यही हैकी आप इसी कही सेdownload और use कर पातेहै, ये open source है, मतलब हर जगह available है , ऐसे में ये tool हर कोई अपनी हेल्प के लिए use कर sakte . 

Krutrim ai VS Chatgpt  : 

Krutrim ai
Ola Krutrim ai Use , Review | Krutrim ai VS Chatgpt

Krutrim AI और ChatGPT की तुलना में, यह स्पष्ट है कि दोनों प्लेटफार्मों में अलग-अलग ताकतें हैं और विभिन्न बाजारों को लक्षित करते हैं | जबकि Krutrim AI अपनी बहुभाषी क्षमताओं और व्यापक क्षेत्रीय अनुप्रयोगों के साथ भारतीय बाजार पर ध्यान केंद्रित करता है, ChatGPT ने पहले ही वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण मान्यता प्राप्त कर ली है |

उपयोगकर्ता के अनुभव और अभिनव समाधानों पर क्रुट्रीम एआई का जोर भारतीय बाजार की बढ़ती जरूरतों के साथ संरेखित करता है | जिससे पर्याप्त प्रभाव बनाने की क्षमता का प्रदर्शन होता है. हालांकि, एक नवागंतुक के रूप में इसकी स्थिति इसके विकास प्रक्षेपवक्र और उद्योग प्रभाव का आकलन करने के लिए निरंतर अवलोकन की आवश्यकता है |

दूसरी ओर, ChatGPT ने उन्नत भाषाई क्षमताओं और भावनात्मक गहराई का दावा करते हुए खुद को AI परिदृश्य में एक बिजलीघर के रूप में स्थापित किया है | शिक्षा, कानूनी अनुसंधान, और अधिक में इसके विविध अनुप्रयोग, इसे विभिन्न पेशेवर डोमेन के लिए एक बहुमुखी उपकरण के रूप में स्थान देते हैं. चैटजीपीटी का निरंतर विकास एआई उद्योग में एक अग्रदूत के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करता है |

यह स्वीकार करना आवश्यक है कि यह तुलना स्वाभाविक रूप से क्रुट्रीम एआई की नवजात स्थिति द्वारा सीमित है. एक उभरते हुए खिलाड़ी के रूप में, मंच अभी भी अपनी क्षमता को उजागर कर रहा है और बाजार पर इसका प्रभाव समय के साथ अधिक स्पष्ट हो जाएगा | इसके विपरीत, ChatGPT की मौजूदा प्रगति और व्यापक मान्यता वैश्विक AI परिदृश्य में इसकी वर्तमान प्रमुखता को रेखांकित करती है |

अंत में, Krutrim AI और ChatGPT के बीच तुलना AI प्लेटफार्मों के विविध परिदृश्य को रोशन करती है, प्रत्येक अद्वितीय सुविधाओं और अनुप्रयोगों के साथ अपने आला को उकेरता है| जैसे-जैसे ये प्लेटफ़ॉर्म विकसित होते रहेंगे, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कभी-विस्तार वाले क्षेत्र में उनका संबंधित योगदान प्रौद्योगिकी के भविष्य और हमारे जीवन के विभिन्न पहलुओं में इसके एकीकरण को आकार देगा |

इसे भी पढ़े :

Looksmax AI App की मदत से अपने आप को आकर्षित बनाइये !

Mindful AI Lab Company के सीईओ और इनकम कितना हैं ?

AI Death Calculator आपकी जिंदगी Life2vec AI के हाँथ में  

Top 10  tools for ai pickup line generator 

Krutrim AI : FAQ

Q1: Who developed Krutrim ai ?

A1: Krutrim AI is an artificial intelligence platform developed by the AI firm associated with Bhavish Aggarwal, the co-founder of Ola. The platform is designed to harness the power of AI to comprehend and interact in 22 Indian languages, making it a versatile tool for various applications.

Q2. What is krutrim ai login process ?

A. for login follow this process :
1. First go to official site : https://chat.olakrutrim.com/home
2. signup with your phone no ,
3. fill the name and email id
4. submit otp .
5. your id will create and after that login and you can access after it .

Some time it is taking time to give access . I dont know but may be in future it give access easily .

Q3 . Is krutrim ai is indian alternative of chatgpt ?

A. Yes , krutrim ai is first india ai which one alternative of chatgpt .

Q4. How many Indian language krutrim ai supported ?

A. Krutrim ai supported 6 Indian Language Hindi ,Marathi, Odiya, Kannada, and Telugu.

Leave a Comment